Telegram Group Join Now

PMKVY 4.0 Online Registration 2024 – फ्री ट्रेनिंग और ₹8000 स्टाइपेंड के लिए अभी अप्लाई करें

PMKVY 4.0 Online Registration 2024

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) Government of India released PMKVY 4.0 Online Registration 2024 Yojana इस योजना के तहत, देश के सभी 10वीं पास लोगों को मुफ्त में मनचाही ट्रेनिंग की सुविधा प्राप्त होती है, जो किसी न किसी काम से जुड़ी होती है। यह योजना किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास लोगों को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य रखती है। PMKVY Registration Online 2024 सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के तहत, सभी बेरोजगार लोगों को मुफ्त में कौशल संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है। जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेता है, उसे प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट भी मिलता है, जिससे उसे अपने रोजगार में मदद मिलती है।

PMKVY 4.0 Online Registration 2024

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) के अंतर्गत जो भी व्यक्ति आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कम से कम कक्षा 10 की परीक्षा पास करनी होती है। अगर आपने भी कक्षा 10 पास कर रखी है और आप सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के अंतर्गत फ्री में कौशल की ट्रेनिंग लेकर काम करना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।

आज के इस लेख में हम आपको “PMKVY Registration Online 2024” के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही, हम इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी भी प्रदान करेंगे। अगर आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए, हम इस लेख को शुरू करते हैं।

PMKVY 4.0 Online Registration 2023 Last Date

योजना का नामप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
विभागकौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय
योजना शुरुप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
मुख्य उद्देश्यदेश के युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण देना।
केटेगरीPMKVY 4.0 Online Registration 2023
योजना लांच15 जुलाई 2015
योजना का बजटलगभग 12 हजार करोड़
ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या32,000
ट्रेनिंग के क्षेत्रों की संख्या40
आवेदन मोड़ऑनलाइन

पीएम कौशल विकास योजना की जानकारी

अगर आप 10वीं कक्षा पास हैं और नौकरी की तलाश में हैं, तो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आपके लिए एक बड़ी सहायता साबित हो सकती है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा नि:शुल्क विभिन्न प्रकार की प्रशिक्षण सुविधा प्रदान की जाती है। आपको इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार के कोर्स मुफ्त में सिखाए जाते हैं और प्रशिक्षण पूरा करने के बाद आपको प्रमाणपत्र भी प्राप्त होता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के कोर्स आयोजित किए जाते हैं, जैसे पावर इंडस्ट्री, फर्नीचर और फाइटिंग, फूड प्रोसेसिंग, आयरन एंड स्टील, ग्रीन जॉब, एंटरटेनमेंट इंडिया, प्लंबिंग, सिक्योरिटी सर्विस, माइनिंग, हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म, स्किल काउंसलिंग फॉर डिसेबिलिटी, मोटर वाहन आदि। ये सभी कोर्स मुफ्त में उपलब्ध हैं और आपको बेहतर शिक्षा प्रदान की जाती है।

पीएमकेवीवाई योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एक सरकारी योजना है जो बेरोजगारी को कम करने के लिए शुरू की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक स्थिति को सुधारना है। इस योजना के तहत व्यक्ति को उसकी क्षमता और योग्यता के अनुसार काम मिलता है।

इस योजना से देश के लाखों बेरोजगारों को रोजगार की सुविधा मिली है। इस योजना के अंतर्गत मूल रूप से स्किल-आधारित कार्यों पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। इसके साथ ही, इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति पंजीकृत होता है, उसे सरकार द्वारा मुफ्त में प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है और साथ ही प्रमाणपत्र भी दिया जाता है।

पीएम कौशल विकास योजना के लाभ

  • इस योजना से देश के 10वीं और 12वीं कक्षा के छोड़ देने वाले (ड्रॉपआउट) युवाओं को बड़ा फायदा हो सकता है।
  • इस योजना के तहत, युवाओं को अलग-अलग पाठ्यक्रमों में मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि उन्हें रोजगार प्राप्त करने का मौका मिल सके।
  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत, युवाओं को उनकी क्षमता और रूचि के अनुसार विभिन्न रोजगारों की संभावनाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस योजना के अन्तर्गत, देश के बेरोजगार युवाओं को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स और ज्वेलरी, और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार युवाओं के लिए आने वाले 5 सालों में उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करेगी जो उन्हें नए संभावनाओं की दिशा में ले जा सकती है।

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2024 की पात्रता

  • लाभार्थी को इस योजना से फायदा उठाने के लिए भारतीय नागरिकता का होना आवश्यक है।
  • यह योजना केवल उन लोगों को ध्यान में रखती है जो बेरोजगार हैं और जिनके पास कोई आय का स्रोत नहीं है।
  • PMKVY 4.0 Online 2024 कॉलेज या स्कूल छोड़ने वालों को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।
  • वे छात्र जो 10वीं या 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ चुके होते हैं, उन्हें एकत्रित करके उन्हें एक स्थान पर कौशल विकसित करने का अवसर दिया जाएगा।

पीएम कौशल विकास स्कीम 2024 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Steps For PMKVY 4.0 Online Registration 2024

जो लोग देश के तहत प्रधानमंत्री कौशल विकास स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित तरीकों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले, आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज दिखाई देगा।
  • इस होम पेज पर “Quick Links” विकल्प उपलब्ध होगा। आपको इस विकल्प में “Skill India” का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब जब आप इस तक पहुँचेंगे, तो आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा, जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा
  • इसके बाद, आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा। जब आप यह करेंगे, तो आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा, जिसे आपको लॉगिन पेज में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी पसंद के अनुसार कोर्स का चयन करने का अवसर मिलेगा।
Online ApplyApply
Official Websitepmkvy.skillindia.gov.in

Leave a Comment