Telegram Group Join Now

Kisan Drone Yojana सरकार देगी ड्रोन खरीदने पर 5 लाख की सब्सिडी में क्या है किसानों के लिए?

Kisan Drone Yojana 2024

Government of India has released the notification for Kisan Drone Yojana, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा एक नई योजना को आरंभ किया गया है इस योजना का नाम है Kisan drone Yojana इस योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को Drone Yojana Apply online उनके खेत में कीटनाशक और पोषक तत्वों का छिड़काव करने के लिए सभी किसान भाइयों को सरकार के द्वारा ड्रोन खरीदने पर अनुदान राशि दी जाएगी यह अनुदंडा से एससी एसटी छोटे और सीमांत महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को दिया जाएगा जिस्म की 50% या उससे अधिकतम₹500000 तक का अनुदान किया जाएगा।

Indian all Kisan भाइयों को ड्रोन खरीदने पर और अन्य किसानों को 40% की अधिकतम कर लख रुपए किसान उत्पादक संगठन एफपीओ के द्वारा 75% तक का अनुदान राशि दिया जाएगा लेकिन कृषि मशीनरी कारण पर अप मशीन के अंतर्गत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा 100% तक ड्रोन खरीदने पर अनुदान राशि प्राप्त की जाएगी तो लिए आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी किसान भाइयों को किसान ड्रोन योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है तो आता हम आपसे निवेदन करते हैं Drone Yojana Apply online अगर आप भी किसान ड्रोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Drone Yojana – Overview

Name of Post Drone Yojana 
When you get droneProcess is given below
Subsidy SC/ST Farmers – 50% General – 40%Women – 75 to 80%
Eligibility Women of SHGsSC/ST, OBC, and GEN Farmers 
Apply Process Wait

Kisan Drone Yojana क्या है

हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Kisan drone Yojana को हमारे देश के सभी किसान भाइयों के लिए आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को कृषि ढूंढ खरीदने और उसकी और आकर्षित करने के लिए इस योजना को आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत देश के अलग-अलग वर्ग के और क्षेत्र के नागरिकों को ड्रोन खरीदने पर अलग-अलग रूप से अनुदान दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत Drone Yojana Apply online शुरुआत में केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी गांव में सभी किसान तक ड्रोन पहुंचने के लिए इस योजना को आरंभ की गई थी लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने व्यक्तिगत लोन खरीदने पर अनुदान देने का फैसला किया है क्योंकि स्टूडेंट के माध्यम से किसान लैंड रिकॉर्ड फसल मूल्यांकन कीटनाशक और पोषक तत्व को छिड़काव जैसे कठिन आसानी से करने के लिए जैसे कि उनके श्रम और पैसे दोनों की बचत होगी इन सभी को ध्यान में रखते हुए हमारी केंद्र सरकार के द्वारा किसान ड्रोन योजना को आरंभ किया गया है।

Kisan Drone Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान ड्रोन योजना को आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत फसल मूल्यांकन लैंड रिकॉर्ड के लिए डिक्शनरी करंट कितना स्कोर पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि कार्य के लिए ड्रोन खरीदने पर अनुदान की राशि दी जाएगी।
  • यह अनुदान की राशि एससी एसटी छोटे और सीमांत किसानों को और महिलाओं को पूर्वोत्तर राज्य में किसानों को 50% से अधिकतम ₹500000 तक का लाभ दिया जाएगा।
  • विश्व जनक के अंतर्गत कृषि मशीनीकरण पर अप मशीन के अंतर्गत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केदो को ड्रोन खरीदने पर 100% अनुदान दिया जाएगा अर्थात उन सभी को ड्रोन बिल्कुल निशुल्क प्राप्त करवाएंगे।
  • अब किसान को इस योजना के माध्यम से ड्रोन प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर फसल में कीट प्रबंधन कर सकेंगे जिससे उनके पैसे और समय दोनों की बचत होगी।
  • ड्रोन योजना कृषि क्षेत्र में तकनीकी का बढ़ाव देगी इससे अधिक से अधिक किसानों को ड्रोन का उपयोग करने के लिए आकर्षित करेगी।
  • ड्रोन के उपयोग से एक एकड़ भूमि पर 710 मिनट में आसानी से कीटनाशक दवाइयां का छिड़काव और यूरिया का छिड़काव किया जा सकेगा।
  • राजस्थान और महाराष्ट्र के किसानों को खेती करने के लिए ड्रोन का उपयोग करने के लिए इसका अनुदान दिया जाता है और Kisan Drone Apply Online अनुमान है कि आने वाले समय में ड्रोन की उपयोगिता को देखते हुए लगभग देश के सभी राज्यों में किस भी खेती कार्यों के लिए ड्रोन का उपयोग कर पाएंगे।

ड्रोन उड़ने के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा

  • हाई टेंशन लाइन या मोबाइल टावर वाली जगह पर अनुमति लेनी पड़ेगी।
  • ग्रीन जोन के क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से दवाई छिड़काव नहीं कर पाएंगे।
  • खराब मौसम या तेज हवा में ड्रोन उड़ने का मन है।
  • इलाहाबाद से क्षेत्र के आसपास खेती होने पर अनुमति लेनी पड़ेगी।

ड्रोन सहायता के लिए आवेदन कैसे करें

ड्रोन सहायता के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। आप स्थानीय कृषि विभाग से इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का ऐलान तो हो चुका है, लेकिन जल्द ही इसके बारे में और जानकारी भी दी जाएगी। अगर आप इस योजना के लिए Drone Yojana Apply online आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और स्थानीय कृषि विभाग से संपर्क करना होगा।

Leave a Comment