Telegram Group Join Now

Haryana Ayushman Card Registration 2023

Haryana Ayushman Card Registration 2023:- आयुष्मान कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसके तहत आप किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख तक का फ्री इलाज करा सकते है | आयुष्मान कार्ड सिर्फ पात्र परिवारों यानी जिनका लिस्ट में नाम है या जो योग्य है इस कार्ड के लायक उनको सरकार द्वारा दिया जाता है | 

महत्वपूर्ण तथ्य Ayushman Card Registration Process:- हरियाणा सरकार ने हाल ही में अपने नए बजट 2023 – 2024 में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिसके अनुसार हरियाणा सरकार ने आयुष्मान कार्ड बनवाने की सालाना आय की मान्यता को बदल दिया है | पहले जिन परिवारों की फैमिली आईडी में वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम थी उन सभी परिवारों को आयुष्मान कार्ड की पहली में शामिल कर दिया गया था | लेकिन अब नई अपडेट के अनुसार जिन परिवारों की वार्षिक आय 3 लाख तक फॅमिली आईडी में वेरीफाई है उन सभी परिवारों को आयुष्मान कार्ड की सुविधा हरियाणा सरकार द्वारा प्रदान करवाई जाएगी | यह नई घोषणा आम जनता के लिए बहुत बड़ी खुशियों का कारण बनी है । अब वह सभी परिवार जिनकी सालाना आय फॅमिली आईडी में 3 लाख तक वेरीफाई है वे सभी परिवार आयुष्मान कार्ड के तहत मुफ्त चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं । यह कदम न केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को सहायता प्रदान करेगा । बल्कि उन्हें बेहतर चिकित्सा सेवाएं भी मिलेंगी । 2017 में केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी । इस योजना का उद्देश्य था कि लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करके उनके स्वास्थ्य सुरक्षित रखा जा सके। योजना के अंतर्गत, आयुष्मान भारत कार्ड धारकों को 5 लाख रुपया तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है। इसके माध्यम से आयुष्मान भारत कार्ड धारक अपने आवश्यक चिकित्सा खर्चों का भरपाई सरकार की मदद से कर सकते हैं।

How to Check Ayushman Card Status:- अगर आपकी फॅमिली आईडी में सालाना आय 1 लाख 80 हजार या उससे भी कम वेरीफाई है । तो आप अपनी फॅमिली आईडी के माध्यम से आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है । जिस परिवार की फॅमिली आईडी में सालाना आय 1 लाख 80 हजार या उससे भी कम वेरीफाई है उन सभी परिवारों का नाम आयुष्मान भारत योजना में आ गया है और ऐसे परिवारों को आयुष्मान कार्ड बिना वार्षिक शुल्क के बनेंगे और जिनकी फैमिली आईडी में सालाना आय 1 लाख 80 हजार से ऊपर 3 लाख तक वेरीफाई है उन परिवारों को सालाना Rs. 1500/- देने होंगे ।

Ayushman Bharat New Portal of Haryana:– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि 15 अगस्त से ‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत कार्ड बनवाने के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत अब तक हरियाणा के करीब 30 लाख परिवार लाभ ले रहे हैं। अब इस योजना से और आठ लाख परिवार और जुड़ेंगे । इसका मतलब है कि ‘आयुष्मान भारत योजना’ के अंतर्गत हरियाणा के 38 लाख लोगों को यह लाभ मिलेगा । सीएम खट्टर के इस फैसले के परिणामस्वरूप अब तक 3 लाख तक की सालाना आय वाले परिवारों को भी ‘आयुष्मान भारत योजना’ का लाभ मिलेगा । इसके लिए परिवारों को मात्र 1500 रुपए का योगदान देना होगा । अब वे लोग भी जो सालाना 3 लाख रुपए तक की कमाई करते हैं, मुफ्त में चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। सरकार के इस नए कदम का लोगों ने वार्म रिश्वत और बड़ी खर्चों से मुक्ति पाने के रूप में स्वागत किया है।

प्रतिज्ञान:-

  1. पीएमजेएवाई चिरायु योजना सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य आपूर्ति का लाभ प्रदान करती है।
  2. विस्तृत योजना के तहत, आयुष्मान भारत का लाभ परिवार पहचान पत्र आईडी (पीपीपी आईडी) के अनुसार प्रति वर्ष ₹ 1.80 लाख से ₹ 3.00 लाख तक की सत्यापित वार्षिक पारिवारिक आय वाले लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  3.  लाभार्थी परिवार द्वारा प्रति वर्ष प्रति परिवार 1500 रुपये का मामूली योगदान-सह-पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया जाना है।
  4. लाभार्थी परिवार को 15.08.2023 से 30.09.2023 तक नामी योगदान-सह-पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।
  5. सफल सत्यापन और नामी योगदान के प्रस्तुतीकरण के बाद, कार्ड 01.11.2023 से सक्रिय हो जाएंगे जिससे लाभार्थी को आपूर्ति हॉस्पिटलों में उपचार के लिए सक्षम होने में सहायता मिलेगी।

Document Required at the Time of Submission:-

  • Family ID (PPP) with Attached Mobile No.
  • Aadhar Cards of Whole Family
  • Photo
  • Income Proof of Head of the Family
  • Residence Proof
Ayushman Card Income Criteria:-
  • जिन परिवारों की आय फैमिली आईडी में 1 लाख 80 हजार तक या उससे भी कम वेरीफाई है तो उनको कोई भी वार्षिक शुल्क नहीं देना होगा ।
  •  जिन परिवारों की आय फैमिली आईडी में 1 लाख 80 हजार से ज्यादा और 3 लाख तक वेरीफाई है तो उनको Rs. 1500/- वार्षिक शुल्क देना होगा ।
Important Date of Ayushman Card Portal:-
  • Start From: 15.08.2023
  • Closure Date: To Be Announced

CLICK HERE TO APPLY ONLINE (INCOME BETWEEN 1.80 TO 3 LAKH)

CLICK HERE TO DOWNLOAD AYUSHMAN CARD

Leave a Comment